प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा 2023


  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा 2023

 मुख्य विशेषताएं 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त राज्य अमेरिका यात्रा के तीसरे दिन महत्वपूर्ण घटनाक्रम देखने को मिले, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी शामिल है।  इस बैठक के दौरान कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई।  आइए प्रमुख हाइलाइट्स पर गौर करें:

 राष्ट्रीय सुरक्षा

 राष्ट्रपति बिडेन के साथ बैठक के दौरान, प्रधान मंत्री मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए सबसे बड़ी चुनौती राष्ट्रीय सुरक्षा के क्षेत्र में है।  दोनों नेताओं ने साझा प्रतिकूलताओं से निपटने और सामूहिक सतर्कता बनाए रखने में संयुक्त प्रयासों के महत्व को पहचाना।

  सहयोग के क्षेत्र

 चर्चा में व्यापार, वित्तीय साझेदारी, कृषि, ऊर्जा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, सूचना प्रौद्योगिकी और डिजिटल एकीकरण जैसे विविध क्षेत्रों में सहयोग शामिल था।  इन क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत होंगे और वैश्विक मंच पर भारत-अमेरिका साझेदारी का एक नया आयाम सामने आएगा।

अमेरिकी कांग्रेस को संबोधन

 द्विपक्षीय बैठक के बाद, प्रधान मंत्री मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस को एक बहुप्रतीक्षित संबोधन दिया।  इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम ने उन्हें भारत की उपलब्धियों, उसकी आकांक्षाओं और भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका को एक साथ बांधने वाले साझा मूल्यों और हितों को उजागर करने के लिए एक मंच प्रदान किया।  भाषण में समृद्ध और सुरक्षित भविष्य को आकार देने में मजबूत भारत-अमेरिका संबंधों के महत्व पर जोर दिया गया।

लोगों से लोगों के बीच संबंध

 यात्रा का एक अन्य प्रमुख पहलू भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच लोगों से लोगों के संबंधों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करना था।  प्रधान मंत्री मोदी ने संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीय प्रवासियों के योगदान को स्वीकार किया और दोनों देशों के बीच एक पुल के रूप में उनकी भूमिका के महत्व पर जोर दिया।  सांस्कृतिक आदान-प्रदान, शैक्षिक सहयोग को बढ़ावा देने और बेहतर समझ को बढ़ावा देने की पहल पर चर्चा की गई, जिससे दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत होंगे।

 प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त राज्य अमेरिका यात्रा ने द्विपक्षीय संबंधों में महत्वपूर्ण मील का पत्थर चिह्नित किया है।  राष्ट्रपति बिडेन के साथ बैठक और अमेरिकी कांग्रेस के संबोधन के दौरान हुई चर्चाएं विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने और संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका की साझा प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं।  जैसे-जैसे दोनों देश आगे बढ़ रहे हैं, यह यात्रा एक मजबूत भारत-अमेरिका साझेदारी का वादा करती है, जो वैश्विक शांति, समृद्धि और स्थिरता में योगदान देगी।

जगदीप सिंह धुनना

+917988202029

Comments

Popular posts from this blog

क्या JJP वाले पक्के भाजपा वाले हो जाएंगे.Will JJP merge with BJP JJP का राजनीतिक भविष्य आगामी विधान सभा चुनावों में क्या रहेगा। गंठबंधन तो आखरी सांसो पर ? BJP/JJP Alliance on last breath.

North Korea's Economy Faces a Potential Threat to Kim Jong-un's Rule as Dollarization Takes Hold

ਅਮਰੀਕਾ ਚ ਪੰਜਾਬ ਕਾਂਗਰਸ ਦੇ ਪ੍ਰਧਾਨ ਰਾਜਾ ਵੜਿੰਗ ਦੀ ਸਪੀਡ ਚੈਕ ਕੀਤੀ।ਲਗਜ਼ਰੀ ਗੱਡੀ ਦੌੜਾ ਕੇ ਸਪੀਡੋ ਸਪੀਡੀ ਹੋ ਗਏ ਰਾਜਾ ਵੜਿੰਗ